यदि आप रोजाना पराठे और चपाती खा-खा कर ऊब चुके हैं तो आज नान बनाइये। इन्हें बनाना बेहद आसान है और इन्हें बनाने में समय भी कम लगता है। तो आज बनाइये कोई स्वादिष्ट सब्जी या दाल और उसके साथ बनाइये गरमा गरम बटर नान।

घर में बनाएं बटर नान ( Butter Naan recipe in hindi)

घर में बनाएं बटर नान ( Butter Naan recipe in hindi)

व्यक्ति : 3-4 सदस्यों के लिये
समय - 35 मिनट
बटर नॉन बनाने के जरुरी सामग्री:
◆मैदा - 200 ग्राम ( 2 कप ) + 100 ग्राम मैदा पलोथन के लिये
◆ताजा दही - (1/2 कप)
◆खाने का सोड़ा - 1/4 छोटी चम्मच
◆चीनी - आधी छोटी चम्मच
◆नमक - 1/2 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)
◆तेल - 2 टेबल स्पून
◆बटर या घी - नान बनाने के लिये

घर में ऐसे बनाएं बटर नॉन(How To Make Butter Naan in Home)

मैदा को किसी बर्तन में छान कर निकालिये और इसमें दही, बेकिंग सोडा, नमक, चीनी और तेल डाल कर सारी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिये। अब इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह मल कर चपाती के आटे जैसा नरम गूथ लीजिये और 2 -4 घंटे के लिये ढककर गरम जगह रख दीजिये ताकि आटा अच्छे से फूल जाए।

तंदूर में बनाने के लिये :

तंदूर चालू कर लीजिये। गुथी हुई मैदा में से थोड़ा सा आटा लेकर गोल लोई बनाइये और उसे पलोथन में लपेट कर 8-10 इंच व्यास में गोल बेल लीजिये। अब उसके ऊपर चारों तरफ बटर या घी लगाइये और डबल अर्धगोलाकार मोड़ लीजिये।
अब इस पर फिर से घी लगाइये और फिर से डबल मोड़ लीजिये। यह अब त्रिभुज आकार का हो गया होगा। अब इसे पलोथन में लपेट कर पराठे की तरह तीनों तरफ से पतला बेल लीजिये।
इस बिले हुए नान को गरम तंदूर में सेकने के लिये रखिये और दोनों तरफ से ब्राउन होने तक सेक लीजिये। नान तैयार है। अब इसे एक प्लेट में निकाल कर घी या मक्खन लगाइये और नान कटर से 2 या 3 भागों में काट लीजिये। बटर नान तैयार है। सारे नान इसी तरह बना लीजिये।

तवे पर बनाने के लिये :

तवे पर नान बनाने के लिये नान को बेल कर उसके ऊपर की ओर थोड़ा सा (2 छोटी चम्मच) पानी डाल कर चारों ओर फैला दीजिये। नान को हाथ में उठाइये और पानी वाली सतह को तवे की ओर करते हुए गरम तवे पर डाल दीजिये।
जब आपको नान के ऊपर बबल दिखाई देने लगे तो उसको चिमटे से पकड़ कर गैस पर सीधा घुमाते हुए ब्राउन चित्ती आने तक सेकिये या फिर तवे के हैंडल को पकड़ कर उलटा कीजिये और गैस की फ्लेम के एकदम ऊपर करके तवे पर चिपके हुए नान को ब्राउन चित्ती आने तक सेक लीजिये। सिकने के बाद इसे तवे से निकाल लीजिये। बटर नान तैयार है।
सभी नान इसी तरह बना लीजिये और फिर इन्हें गरमा गरम दाल मखानी,अरहर की दाल, शाही पनीर आदि के साथ परोस कर खाइये।

Post a Comment

Previous Post Next Post