तीन परते परांठों का मज़ा ही कुछ और है. दो कुरकुरी परतों के बीच एक नरम परत वाला ये परांठा बच्चों को तो बेहद पसंद आता  है ।

👉तीन परता परांठा (Teen Parta Paratha ) बनाने के लिए जरुरी सामग्री :

◆गेहूं का आटा - 2 कप
◆नमक - 1/2 छोटी चम्मच
◆घी या तेल - 2-3 टेबल स्पून

👉बनाने की विधि:
आटे को एक बर्तन में लेकर उसमें 1 छोटी चम्मच घी और नमक मिला कर धीरे-धीरे पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें. आटे का लगभग आधा पानी इसे गूंथने के लिए लगेगा ।

जैसे 2 कप आटे कि लिए 1 कप पानी लगेगा. गूंथ कर तैयार किए आटे को 20 मिनट कि लिए ढक रख दें ताकि ये थोडा फूल कर सैट हो जाए

तवा गरम करें.आटे से 1 नींबू के बराबर की लोई तोड़ लें । अब इस लोई को 3 भागों में बांट कर 3 लोईयां बना लें 1 लोई को चकले पर 2 ½-3 इंच के व्यास में बेल लें. बाकी 2 लोईयों को भी इसी व्यास में बेल कर तैयार कर लें अब बेले हुए एक परांठे पर आधा छोटी चम्मच घी लगा कर फैलाएं.

अब इस पर थोडा सा सूखा आटा छिड़क दें.बेले हुए दूसरे परांठे को इसपर रख दें. और इसपर भी घी लगाकर सूखा आटा छिड़्क दें.अब तीसरे परांठे को इन दोनों पर रख दें और हाथ से दबा कर चिपकाएं. चिपका कर तैयार किए इन परांठों की परत को बेलन से साधारण परांठे जितना पतला बेल लें.

अब गरम किए तवे पर थोडा सा घी डाल कर फैलाएं. अब इस पर परांठा डाल दें । जब परांठे की उपर वाली परत का रंग थोडा  बदल जाए तो इसे पलट दें और पलटी हुई परत पर घी लगा कर फिर से पलट दें । इसी तरह परांठे को पलटते हुए ब्राउन चित्ती आने तक सेक लें. जब परांठा सिक जाए तो उसे तवे से उतार कर प्लेट पर रखी प्याली पर रख लें.

सारे परांठे इसी तरह तैयार कर लें. बच्चे को देते समय इसकी तीनों परतों को अलग करके दें. और उसे जो भी सब्ज़ी दाल या आचार पसंद है उसी के साथ परांठा परोसें.

👉स्पेशल टिप्स :
अगर आप बीच की परत को भी करकुरा करना चाहते हैं तो तीनों परतों को खोल कर बीच की परत को तवे पर सेक लें. आप इसे 4 परतों वाला भी बना सकते हैं ।

Post a Comment

Previous Post Next Post