रस मलाई Ras Malai सामग्री छेना बनाने के लिए


◆दूध 1 लीटर (छेना बनाने के लिए)


◆नीबू का रस या वेनेगर 2 चम्मच


◆चीनी 400 ग्राम


◆दूध 1 लीटर (रस मलाई के दूध के लिए)


◆केसर 10-15 धागे


◆काजू 15-16 (पतले पतले टुकड़े काट लीजिये)


◆पिस्ता 15-16 (पतले पतले टुकड़े काट लीजिये)


◆छोटी इलाइची 3-4(छील कर पीस लीजिये)


रस मलाई बनाने की विधिHow To Make Ras Malai

छेना बनाने के लिए छेना बनाने के लिये दूध को किसी भारी तले वाले बर्तन में निकाल कर गरम कीजिये.दूध में उबाल आने के बाद,दूध को गैस से उतार लीजिये,

दूध में थोड़ा थोड़ा नीबू का रस या वेनेगर डालते हुये चमचे से चलाइये,दूध जब पूरा फट जाय,दूध मेंछेना और पानी अलग दिखाई देने लगे तो नीबू का रस या वेनेगर डालना बन्द कर दीजिये.

छेना को कपड़े में छानिये और ऊपर से ठंडा पानी के नीचे धो दीजिये ताकि नीबू का स्वादछेना में न रहे.कपड़े को चारों ओर से उठाकर हलके हाथ से दबा कर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये.रसमलाई बनाने के लियेछेना तैयार है.रस मलाई बनाने के लिए ।

छेना को को किसी थाली में डालिये और हाथ से मल मल करचिकनाऔरनरम कर लीजिये,छेना बहुत ही नरम गुथा हुआ आटा जैसा बन जाता है.यहछेना रसमलाई बनाने के लिये तैयार है.

इसछेना से थोड़ा साछेना निकालिये,गोल और चपटी टिक्की के आकर का बनाईये, सारे गोले इसीतरह बनाकर प्लेट में रख लीजिये.इतनेछेना में 10 – 12 रस मलाई बन जाएगी

चाशनी बनाने के लिए ।

किसी बर्तन में 300 ग्राम चीनी और 3 कप पानी लेकर मिलाइये और गैस पर रख दीजिये.

गैस तेज रखें ताकि पानी में जल्दी उबलने लगे,जब पानी उबलने लगे,चीनी पानी में पूरी तरह घुल जाय तोछेना से बने सारे गोले इस उबलते पानी में डालिये और 18-20 मिनिट तक पकने दीजिये.

पानी में उबाल हमेशा आता रहे,तेज गैस पर ही रसमलाई बनायेंगे,गोले उबल कर करीब आकार में दुगुने हो जाते हैं.रसमलाई के लियेछेना पक कर तैयार होगया हैहैं,इन्हें ठंडा होने के लिये रख दीजिये.

रस मलाई के लिये दूध ।

दूध को भारी बर्तन में गाढ़ा करने के लिये गैस पर रख दीजिये.

उबाल आने पर थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते रहिये,दूध में केसर और मेवे डाल दीजिये.जब दूध की मात्रा आधी हो जाय,गैस बन्द कर दीजिये,दूध में चीनी और इलाइची मिला दीजिये.रसमलाई के लिये दूध तैयार है.

रसमलाई को चीनी के पानी से निकाल कर दूध में डालदीजिये.स्वादिस्टरस मलाई तैयार है. फ्रिज में रख कर ठंडा करके खाइए और मेहमानो को भी खिलाइए.

Post a Comment

Previous Post Next Post